उबले अंडे के स्वास्थ्य लाभ: 5 कारण क्यों आपको अपने आहार में उबले अंडे को शामिल करना चाहिए

उबले अंडे के स्वास्थ्य लाभ: 5 कारण क्यों आपको अपने आहार में उबले अंडे को शामिल करना चाहिए


‘या तो सोमवार हो या रविवार, हर दिन अंडे खाने चाहिए,’ अब तक की सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली कहावतों में से एक है। उबले अंडे स्वादिष्ट होते हैं और सुपरफूड्स में से एक है जिसे कोई भी अपने आहार में शामिल कर सकता है। अंडे खाने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। स्वस्थ और पौष्टिक होने से लेकर खाने के लिए सबसे सुविधाजनक भोजन होने तक, उबले अंडे कई लोगों के लिए पसंदीदा भोजन होते हैं। उबले अंडे प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत हैं, जो मांसपेशियों के ऊतकों के निर्माण और मरम्मत के लिए आवश्यक है। वे विटामिन और खनिजों से भी समृद्ध हैं, जो मांसपेशियों के लिए आवश्यक हैं। आइए जानते हैं उबले अंडे खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

उबले अंडे खाने के 5 स्वास्थ्य लाभ

1) उबले अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं

अंडे को उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक माना जाता है। एक बड़े उबले अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है, जो औसत वयस्क के लिए दैनिक अनुशंसित सेवन के लगभग 12 प्रतिशत के बराबर होता है।

इसके अलावा, पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन उन लोगों के लिए भी महत्वपूर्ण है जो वजन कम करने या मांसपेशियों का निर्माण करने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि उबले अंडे उन्हें पूर्ण और संतुष्ट महसूस करने में मदद करते हैं और मांसपेशियों के टूटने को रोकने में मदद कर सकते हैं।

यह मांसपेशियों के ऊतकों का निर्माण और मरम्मत भी करता है, स्वस्थ त्वचा, बालों और नाखूनों को बनाए रखता है और प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है।

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2) उबले अंडे विटामिन और मिनरल्स के अच्छे स्रोत हैं

उबले अंडे विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत हैं जो एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। उबले अंडे विटामिन बी12, विटामिन डी और विटामिन ई से भरपूर होते हैं।

विटामिन बी 12: यह विटामिन स्वस्थ तंत्रिका कोशिकाओं को बनाए रखने के लिए आवश्यक है और अंडों में मौजूद होता है।

विटामिन डी: अंडे में विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है, जिससे हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं। विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार, अंडे की जर्दी उन बहुत कम खाद्य पदार्थों में से एक है जिनमें प्राकृतिक रूप से विटामिन डी होता है। दो उबले अंडे में आपके दैनिक आवश्यक विटामिन डी की खपत का 82 प्रतिशत होता है।

विटामिन ई: उबले अंडे में विटामिन ई होता है जो एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है जो कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाने में मदद कर सकता है।

3) उबले अंडे वजन घटाने की यात्रा में मदद करते हैं

उच्च प्रोटीन सामग्री और कम कैलोरी के कारण, उबले हुए अंडे आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ और संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकते हैं। यह आपको जंक फूड की क्रेविंग से निपटने में भी मदद कर सकता है, क्योंकि उबले हुए अंडे आपका पेट भरा हुआ रखते हैं।

उबले अंडे उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन से भरपूर होते हैं और उन्हें भोजन के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त बनाते हैं जो लोगों को वजन कम करने में मदद करते हैं। नतीजतन, यह फिट रहने में मदद करता है।

4) उबले अंडे आंखों की सेहत बनाए रखने में मदद करते हैं

उबले अंडे में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, जिनमें विटामिन ए, विटामिन ई, ल्यूटिन, ज़ेक्सैंथिन और सेलेनियम शामिल हैं।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, विटामिन ए स्वस्थ दृष्टि बनाए रखने के लिए आवश्यक है और प्रोटीन रोडोप्सिन का एक घटक है, जो रेटिना की मदद करता है। ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन कैरोटीनॉयड हैं जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं और आँखों को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

विशेष रूप से, ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन आंख के मैक्युला में केंद्रित होते हैं, जो दृश्य तीक्ष्णता के लिए जिम्मेदार रेटिना का मध्य भाग है। अध्ययनों से पता चला है कि ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे कि उबले अंडे, उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (एएमडी) के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो वृद्ध वयस्कों में दृष्टि हानि का एक प्रमुख कारण है।

5) उबले अंडे बनाने में सुविधाजनक होते हैं

उबले अंडे झटपट और आसानी से बन जाते हैं। यह एक संपूर्ण स्वस्थ नाश्ते के रूप में काम कर सकता है और वे बिना किसी परेशानी के मिनटों में तैयार हो जाते हैं।

(अस्वीकरण: इस लेख की जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है और किसी विशेषज्ञ की सलाह का विकल्प नहीं है। ज़ी न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है।)



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